Saturday, April 27, 2024

Breaking News

   एमसीडी में एल्डरमैन की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर SC 8 मई को करेगा सुनवाई     ||   यूक्रेन से युद्ध में दिसंबर से अब तक रूस के 20000 से ज्यादा लड़ाके मारे गए: अमेरिका     ||   IPL: मैच के बाद भिड़ गए थे गौतम गंभीर और विराट कोहली, लगा 100% मैच फी का जुर्माना     ||   पंजाब में 15 जुलाई तक सरकारी कार्यालयों में सुबह 7:30 बजे से दोपहर दो बजे तक होगा काम     ||   गैंगस्टर टिल्लू की लोहे की रोड और सूए से हत्या, गोगी गैंग के 4 बदमाशों ने किया हमला     ||   सुप्रीम कोर्ट ने 'द केरल स्टोरी' पर बैन लगाने की मांग वाली याचिका पर तुरंत सुनवाई से किया इनकार     ||   नीतीश कटारा हत्याकांड: SC में नियमित पैरोल की मांग करने वाली विशाल यादव की याचिका खारिज     ||   'मैंने सिर्फ इस्तीफा दिया है, बाकी काम करता रहूंगा' नेताओं के मनाने पर बोले शरद पवार     ||   सोनिया गांधी दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में भर्ती    ||   कर्नाटक हिजाब केस में SC ने तुरंत सुनवाई से इंकार किया    ||

मानसून की पहली बारिश के साथ पानी का सैलाब , मंडी में बादल फटा , उत्तराखंड- हिमाचल में येलो अलर्ट

अंग्वाल न्यूज डेस्क
मानसून की पहली बारिश के साथ पानी का सैलाब , मंडी में बादल फटा , उत्तराखंड- हिमाचल में येलो अलर्ट

नई दिल्ली । आखिर मानसून ने देश में दस्तक दे दी है । मानसून की पहली बारिश के साथ ही जहां कुछ राज्य में लोगों को राहत मिली है वहीं कुछ राज्यों में हालात चिंताजनक हो गए हैं । देर से सही लेकिन अब महाराष्ट्र में भी बारिश ने लोगों को राहत दी है । हालांकि कुछ जगहों पर पानी के सैलाब ने आफत भी खड़ी कर दी हैं । देश के कुछ राज्यों में बाढ़ बारिश ने लोगों को परेशानी में डाल दिया है । देश के पहाड़ी राज्यों के लिए मौसम विभान ने येलो अलर्ट जारी किया है । हिमाचल प्रदेश के मंडी में बादल फटने के बाद बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है और पानी का बहाव काफी तेज हो गया है । कुछ ऐसा ही हाल उत्तराखंड का भी नजर आ रहा है ।   

मानसून के सक्रिय होते ही मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है ।  इनमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, पश्चिमी यूपी, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, नगालैंड, असम, मेघालय, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, केरल और कर्नाटक शामिल हैं । 

पहाड़ों पर जारी भारी बारिश के बीच मौसम विभाग (IMD) ने उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है । उत्तराखंड के नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर, देहरादून, टिहरी और पौडी जिलों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट है, जबकि हिमाचल प्रदेश के चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, शिमला, सिरमौर और मंडी जिलों में भारी बारिश की आशंका है. इन तमाम जगहों पर लोगों से सावधान रहना होगा ।

हिमाचल प्रदेश में तो पानी का बहाव इतना तेज है कि मिट्टी, पत्थर और मलबा सबकुछ बहता चला गया । मंडी में ही नेशनल हाईवे 3 पर बारिश ने किस कदर कहर बरपाया है कि जगह-जगह लैंडस्लाइड और फ्लैशलाइट की घटना सामने आई है, जिसके बाद सड़कों पर दूर-दूर तक ट्रैफिक जाम लग गया है । 


इसी क्रम में मानसून जम्मू कश्मीर में भी सक्रि हो गया है । श्रीनगर में बारिश के चलते लोगों को खासी परेशानी हो रही है । कई इलाकों में तो हालात इतने बुरे हो गए हैं कि यहां स्कूलों को बंद करना पड़ा है । लोगों से कहा गया है कि भूस्खलन की आशंका वाले इलाकों में जाने से बचें। 

उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश का प्रकोप शुरू हो गया है और बिजनौर में हुई बेतहाशा बारिश के बाद गंगा पुल का अप्रोच बह गया है  इस वजह से मेरठ और बिजनौर का रास्ता बाधित हो गया है । इससे पहले भी ये अप्रोच टूट चुका है । 

इसी तरह राजस्थान में भी बारिश ने आफत खड़ी कर दी है । राजस्थान के श्रीगंगानगर में हो रही बारिश का असर यहां की सड़कों पर दिख रहा है ।  पूरे जिला मुख्यालय में पानी भर गया है और पानी निकासी की व्यवस्था ठीक करने के प्रशासन के तमाम दावे फेल होते दिख रहे हैं ।  श्रीगंगानगर में कल शाम से प्री मानसून एक्टिव हो गया है और इसके साथ ही बारिश का दौर शुरू हो गया है । 

गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है । हाईवे पर बने नालों में पानी भर गया और देखते ही देखते बारिश का काफी सारा पानी हाईवे पर आ गया है । गुजरात के नाडियाड में कई घंटे तक हुई भारी बारिश के बाद कई इलाके पानी-पानी हो गए ।

असम के बारपेटा में ब्रह्मपुत्र समेत इसकी सहायक नदियों का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ की स्थिति बिगड़ती जा रही है । लोगों को अपने घर से निकलते ही दो फीट से ज्यादा पानी मिल रहा है. असम में कई जगहों पर सड़कें डूब गई हैं । बाढ़ और मूसलाधार बारिश ने असम के 22 जिलों को बेहाल कर दिया है । असम में नदियों की उफनती लहरों ने लाखों आशियानों को अपनी आगोश में ले लिया है। कहीं जिंदगी बचाने के लिए लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ रहा है । बारिश ने असम के 22 जिलों में बाढ़ ने बर्बादी मचाई है और करीब 5 लाख लोग सैलाब में घिरे हुए हैं. हालात इतने बेकाबू होते जा रहे हैं कि रेस्क्यू के लिए NDRF, SDRF और अद्धसैनिक बलों को उतारना पड़ा है । 

मुंबई में सड़कें भी मानसून की दस्तक के साथ ही दरिया बन चुकी हैं ।  गाड़ियों की रफ्तार धीमी हो गई है और लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ।  मुंबई के दहिसर, किंग सर्कल और सायन में मूसलाधार बारिश के बाद सड़कों पानी भर गया ।  मुंबई के लोगों को बारिश और जलभराव का सामने अगले 72 घंटों तक करना होगा, क्योंकि मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए वहां अगले तीन दिनों तक तेज बारिश की भविष्यवाणी की है । 

दिल्ली एनसीआर में भी मानसून ने अपनी आमद दर्ज करा दी है, लिहाजा दिल्ली और एनसीआर का मौसम खुशनुमा हो गया है, लेकिन कई इलाकों के लिए ये बारिश मुसीबत भरी साबित हुई ।  गुरुग्राम में भारी बारिश के बाद सड़कों पर पानी भर गया है और कई इलाकों में लोगों को भारी जाम की समस्या से जूझना पड़ रहा है. सड़कों पर गुजरने वाले लोग बेबस नजर आ रहे हैं । मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर में 26 और 27 जून को दिल्ली में तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है । मानसून 26 जून को पूरी ताकत के साथ दस्तक दे सकता है, लेकिन उससे पहले ही दिल्ली में बारिश का दौर शुरू हो गया है. दिल्लीवालों को गर्मी और उमस से राहत मिल गई है, लेकिन कई इलाकों में  जलभराव की समस्या से भी लोग बेहाल हो रहे हैं । 

Todays Beets: